8 short moral stories in hindi for class 1,2,3,4,5,7,8,9.

Best Top 10 new moral small stories in Hindi with pictures for class 1,2,3,4,5,7,8,9, students. In this article today we are writing best Hindi short stories for class 1 to 10 students with pictures. The following are the new moral short story for grade 1 students.

new moral short story for grade 1
8 short moral stories in hindi for class 1,2,3,4,5,7,8,9.

1. प्यासा कौआ (short moral stories in Hindi for class 1)

short moral stories in Hindi for class 1
short moral stories in Hindi
एक ज़माने में, एक कौआ जो बहुत प्यासा था, पानी की तलाश में इधर उधर उड़ गया! उसने खोजा और खोजा, लेकिन उसे कहीं भी पानी नहीं मिला! प्यास से आधा मर गया, उसने पानी के साथ एक घड़ा देखा! लेकिन जब कौवा ने अपनी चोंच लगाई घड़े में, उसने पाया कि वहाँ बहुत कुछ था थोड़ा पानी बचा है, और वह बहुत दूर तक नहीं पहुंच सका इसे पाने के लिए नीचे! उसने कोशिश की, और उसने कोशिश की, लेकिन आखिरकार उन्हें निराशा में हार माननी पड़ी। फिर उसने देखा कि एक कंकड़ पड़ा है, और उसे अचानक एक विचार आया! उसने एक कंकड़ ले लिया और उसे घड़े में गिरा दिया। फिर उसने एक और कंकड़ ले लिया और उस घड़े में गिरा दिया फिर उसने एक और कंकड़ ले लिया और उस घड़े में गिरा दिया फिर उसने एक और गिरा दिया जैसे एक-एक करके उसने कई कंकड़ गिराए घड़े में। प्रत्येक कंकड़ के साथ, पानी और अधिक बढ़ गया! और अंत में, पानी पर्याप्त पास था पीने के लिए कौवे के लिए
Moral of this short moral stories in Hindi ⬇
इस कहानी का नैतिक है: चुटकी में हमारा एक अच्छा उपयोग बुद्धि हमारी मदद कर सकती है
moral of this Hindi story for class 1: "A good use of our wisdom in a pinch can help us" This is the end of the Hindi story for class 1.

2. लोमड़ी और कौआ ( Hindi story for class 2 with moral )

Hindi story for class 2 with moral
short moral stories in Hindi
एक दिन एक भूखी लोमड़ी थी भोजन की खोज में। उसने खोजा और हर जगह खोजा गया, लेकिन वह मिल गया कुछ भी खाने के लिए नहीं! फिर उसने एक कौवे को देखा, जो एक दंड के साथ उड़ रहा था उसकी चोंच में पनीर का टुकड़ा! "वह चीज मेरे लिए है" लोमड़ी ने कहा और वह कौए का पीछा करना शुरू कर दिया। कौआ एक शाखा पर बैठ गया, और के बारे में था पनीर खाओ, जब लोमड़ी चिल्लायी नीचे से। "शुभ दिन मालकिन क्रो" कौआ हैरान था, और नीचे देखा लोमड़ी पर। चालाक लोमड़ी ने कहा कौवा को “तुम कितने अच्छे हो आज देख! ” "आपके पंख कितने अच्छे हैं" "आपकी आंख कितनी चमकीली है!" "क्या उत्तम सौंदर्य" लोमड़ी को माफ कर दिया! तब लोमड़ी ने कहा, “कृपया मुझे सुनने दें तुम्हारी आवाज़, जो मुझे यकीन है कि आगे निकल जाएगा बाकी सभी" “तब मैं तुम्हें घोषित करूंगा पक्षियों की रानी ” कौआ वास्तव में प्रसन्न था तारीफों से, और मूर्ख कौवा यह भी सोचा कि उसे आवाज सुंदर थी! कौआ ने सिर उठा लिया, और उसे अपना सर्वश्रेष्ठ देना शुरू कर दिया! लेकिन वह जिस पल उसका मुंह खोला, पनीर नीचे गिर गया, और इसे काट दिया गया लोमड़ी द्वारा! तब लोमड़ी ने कहा, “तुम मूर्ख हो कौवा, आपको कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए flatterers! हा हा ।। हा हा ।। कौवे को अपनी गलती का एहसास हुआ, और लोमड़ी तो चला गया!
इस कहानी का नैतिक है: हमें अपनी झूठी प्रशंसा से कभी कुछ नहीं होना चाहिए 
moral of this Hindi story for class 2: "We should never be anything from our false praise." This is the end of the Hindi story with props for class 2.


3. हाथी और चींटी  ( moral stories in Hindi for class 3 )
moral stories in Hindi for class 3
short moral stories in Hindi
एक बार एक जंगल में एक घमंडी हाथी रहता था। वह हर जगह तबाही मचाता था। वह किसी भी स्थान और समय पर प्रत्येक पशु को परेशान करता था। "अरे! अरे! अरे! आप, यहां से भगोड़ा।" इस तरह वह एनिमल्स को एक स्थान से दूसरे स्थान तक चलाने का काम करता था। उन्हें अपनी ताकत पर बहुत गर्व था। एक दिन यह हाथी एक तालाब के पास पहुँचता है। कुछ चींटियों ने पास ही एक घर बना लिया था। और वे अपने घर के अंदर भोजन कर रहे थे हाथी ने सोचा, “मुझे इन चींटियों के साथ कुछ मज़ा करने दो। हाथी वहाँ पहुँच गया और पूछा, "अरे चींटी! क्या हो रहा है?" चींटी ने कहा, "हाथी, बारिश का मौसम आने वाला है, इसलिए हम खाना इकट्ठा कर रहे हैं।" "इसलिए कि हमें बारिश के दौरान कोई समस्या नहीं है।" हाथी ने कहा, "ओह! लेकिन यहां तक ​​कि मैं आपको बारिश दिखा सकता हूं।" चींटी समझे - "यह कैसे संभव है।" हाथी ने अपनी सूंड को पानी से भर दिया और अपने घर को नष्ट कर दिया। चींटी ने चीखना शुरू कर दिया, "तुम हाथी क्या कर रहे हो!" "हमने बहुत मेहनत से यह घर बनाया था। हमारा खाना भी अब बर्बाद हो गया है।" हाथी ने कहा, "चुप रहो! मैं कुछ भी कर सकता हूं। अगर मैं चाहूं तो मैं तुम्हें डूब भी सकता हूं।" "और फिर से पानी फेंकता है" द क्वीन एंट गॉट फ्यूरियस। उसने अन्य चींटियों और कहा, "एक सबक सिखाओ।" और सभी चींटियों ने अपने शरीर पर चढ़कर अपने कुंड में प्रवेश किया। वे उसे अपने ट्रंक में काटने शुरू कर दिया। हाथी ने चीखना शुरू कर दिया, "हेल्प मी! हेल्प मी! आई हैव ए मिस्टेक। आई वोंट डू अगेन।" "आई विल नेवर मिस मिस यू माय पावर अगेन।" चींटियों अभी भी उसे काट रहा है। चींटियों से बाहर आने के लिए बहुत कुछ करने के बाद। तत्पश्चात, द एलिफेंट ने अपने पाठ और अपने मार्ग पर चले जाने की सीख दी। " और फिर उन्होंने कभी किसी को कभी परेशान नहीं किया।
इस कहानी का नैतिक है: अहंकार बुरा है और आपको कभी भी अहंकारी नहीं होना चाहिए। हमें अपने आकार के आधार पर किसी को भी कम नहीं आंकना चाहिए।
Moral of this Hindi story for class 3 with pictures: Ego is bad and you should never be egoistic. We should not underestimate anyone based on our size. This is the end of moral stories in Hindi for class 3.

4. Hindi story for class 4 ( Hindi short stories for class 4 )

टोफू! अपने मुंह से पूरी बात न करें। यह ठीक है, टिया यह सिर्फ आप और मैं हैं। मुझे लगता है कि आपको चुपचाप खाने का एकमात्र तरीका आपको एक कहानी बताना है। हममम हाँ! हाँ! तिया! एक ज़माने में एक अमीर व्यापारी अपने 8 साल के लड़के के साथ रहता था व्यापारी अपने बेटे से प्यार करता था लेकिन नफरत थी कि वह कुछ बुरी आदतें थी अपने बेटे के व्यवहार के बारे में चिंतित वह आदमी एक बुद्धिमान गुरु के पास गया 'हे' ज्ञानी गुरु मेरा बेटा बहुत अच्छा लड़का है लेकिन उन्होंने कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों को चुना है जिसे मैं उसे जाने नहीं दे सकता मुझे उसकी चिंता है। पुरे समय क्रिप्या मेरि सहायता करे। कल सुबह उसे मेरे पास ले आना अगली सुबह आदमी ने वैसा ही किया जैसा गुरु ने कहा था वह अपने लड़के को उसके पास ले आया पर आता है। चलो घूमकर आते हैं। लड़के ने आज्ञा का पालन किया और वे बगीचे में टहलने गए जैसे-जैसे वे चलते गए, वे थोड़े-थोड़े अंतराल पर आते गए। बेटा, मेरे लिए पौधा निकालो। लड़के ने आसानी से ऐसा किया और मास्टर साहब को प्रस्तुत किया बहुत अच्छी तरह से, अब आप उस छोटे पौधे को देखते हैं? मेरे लिए है कि बाहर खींचो लड़के ने जैसा पूछा था और आसानी से पौधे को बाहर निकाला इसके बाद, मास्टर ने उसे एक झाड़ी को बाहर निकालने के लिए कहा इसने कुछ प्रयास किया, लेकिन लड़के ने भी ऐसा किया अब देखिये, वह छोटा पेड़, बेटा? मेरे लिए है कि बाहर खींचो। लड़का छोटे पेड़ के पास गया और यद्यपि इसने उन्हें बहुत प्रयास और संघर्ष में लिया उसने गुरु के लिए इसे बाहर निकाला बहुत अच्छा किया अंत में, वहाँ पर उस बड़े पेड़ को देखें मेरे लिए भी बाहर खींचो लड़के ने कोशिश करके देख लिया लेकिन पेड़ नहीं हिलता था अंत में, थक गया लड़के ने हार मान ली। मुझे क्षमा करें, बुद्धिमान मास्टर मैं उस पेड़ को नहीं खींच सकता यह पुराना और मजबूत है बुरी आदतों पौधों और पेड़ो की तरह हैं जब वे सैप लिंग की तरह नए होते हैं आप जल्दी और आसानी से उनसे छुटकारा पा सकते हैं लेकिन अगर आप उन्हें रहने और बढ़ने दें वे मजबूत होते हैं और पुराने पेड़ की तरह हो जाते हैं जिन्हें हटाया नहीं जा सकता मुझे क्षमा कर दो, स्वामी! मैं अब समझ गया हूं, मेरे पिता मुझे क्या बताने की कोशिश कर रहे हैं मैं अब से अपनी सभी बुरी आदतों को छोड़ दूंगा! तिया! क्या होगा अगर मेरे मुंह में भोजन के साथ बात करना भी मेरी बुरी आदत है मैं इसे अभी रोक दूंगा मैं कभी भी अपने मुंह में भोजन के साथ बात नहीं करुंगा! एक दम बढ़िया धन्यवाद, टोफू!
This is the end of the Hindi story for class 4.
5. लोमड़ी और बंदर (moral stories in Hindi for class 5)
moral stories in Hindi for class 5
short moral stories in Hind

एक ज़माने में, एक जंगल में जानवरों ने फैसला किया एक नए शासक का चुनाव करें! जानवरों की बैठक में, बंदर जो वहां मौजूद था, नाचने के लिए कहा गया। यह उन्होंने बहुत अच्छा किया, एक हजार मजाकिया के साथ केपर्स और ग्रिम्स! जानवरों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया उत्साह के साथ पैर, और फिर वहाँ, उन्हें अपना राजा चुन लिया। लोमड़ी ने वोट नहीं दिया बंदर के लिए और बहुत घृणित था जानवरों के साथ इतने अयोग्य चुनाव के लिए एक शासक। एक दिन वह एक जाल के साथ मिला इसमें थोड़ा सा मांस। लोमड़ी को तब एक विचार आया! राजा बंदर के लिए जल्दी, उसने उससे कहा कि उसने पाया था एक समृद्ध खजाना, जिसे उसने छुआ नहीं था क्योंकि यह उसके अधिकार से संबंधित था महिमा बंदर। लालची बंदर ने पीछा किया जाल में फँसना। जैसे ही उसने मांस को देखा वह इसके लिए उत्सुकता से समझ गया, केवल स्वयं को धारण करने के लिए जाल में फँसना। लोमड़ी भाग खड़ी हुई और हँसे। “तुम होने का दिखावा करो हमारे राजा, "उन्होंने कहा, "और आप भी नहीं ले सकते अपनी देखभाल!" जानवरों ने महसूस किया कि एक सच्चा नेता अपने गुणों से खुद को साबित करता है। जल्द ही एक और चुनाव के बीच पशु आयोजित किया गया था, और उन्होंने सिंह को नियुक्त किया उनके राजा के रूप में
This is the end of Hindi stories for class 5
6. short moral stories in Hindi for class 7
प्यासा कौआ गर्मी का दिन था। एक प्यासा कौआ भटक रहा था पानी की तलाश में। लेकिन उसे कहीं भी पानी नहीं मिला। वह बहुत थका हुआ था लगातार उड़ने के कारण। उसकी प्यास तेज हो गई गर्मी के कारण। वह धीरे-धीरे धैर्य खो रहा था। उसने सोचा कि वह उसी दिन मर जाएगा। लेकिन उसने फिर से उड़ान भरनी शुरू कर दी। वह अपने घर से बहुत दूर जा चुका था। उन्होंने देखा कि एक और कौवा अभी भी पड़ा हुआ है पेड़ के नीचे। क्या हुआ भाई? उदास क्यों हो? मुझे लगता है कि मैं फिर से उड़ान भरने में सक्षम नहीं होगा पानी की कमी के कारण। मेरे पंखों में कोई ताकत नहीं बची है। मैंने मेहनत से पानी की तलाश की। लेकिन, मैंने अब सारी उम्मीदें खो दी हैं। आशा मत खोओ, मेरे दोस्त। हम निश्चित रूप से एक समाधान मिल जाएगा। हमें दृढ़ रहना चाहिए। ख्याल रखना। मैं कहीं और पानी खोजूंगा। कौआ और आगे उड़ गया। जब वह थक गया था वह एक घर की छत पर बैठ गया। उसने कोने में एक बर्तन देखा। वह बर्तन के पास गया इसमें कुछ पानी मिलने की उम्मीद है। उसने अंदर झाँका। मटके में पानी था लेकिन यह बर्तन के नीचे था। कौवा असमर्थ था अपनी चोंच को दूर करने के लिए। उसने सोचा कि अगर वह बर्तन को झुका देगा तब पानी गिर सकता है ... ... या बर्तन टूट सकता है ... ... और उसे पानी नहीं मिलेगा। वह उसकी मदद नहीं करेगा। वह नहीं जानता था कि पानी का उपयोग कैसे किया जाता है बर्तन में अपनी प्यास बुझाने के लिए। वह एक विकल्प के बारे में सोचने लगा। उसने बर्तन के पास पड़े कंकड़ को देखा। उसे एक आइडिया आया। उसने कंकड़ गिराना शुरू कर दिया अपनी चोंच के साथ बर्तन में। कौआ परेशान था थकान और प्यास के कारण ... ... फिर भी वह कंकड़-पत्थर गिराता रहा बर्तन के अंदर। कुछ समय बाद स्तर पानी की वृद्धि हुई। कौआ अब पानी पी सकता था। उनकी मेहनत रंग लाई। पानी पीकर वह संतुष्ट हो गया। उस समय उसे अपने दोस्त की याद आई जो प्यास से मर रहा था। वह वापस पेड़ पर चढ़ गया जहाँ उसने आखिरी बार उसे देखा था। पेड़ के नीचे पड़ा हुआ कौआ बेहोश था। कौए ने उसके पास पानी छिड़का दूसरे कौवे पर अपनी चोंच में किया। कौए को होश आ गया। उसने उसे सूचित किया कि उसे पानी मिल गया है। धीरे-धीरे वे वापस उड़ गए बर्तन कहाँ था दूसरे कौवे ने अपनी प्यास बुझाई। धन्यवाद मेरे दोस्त। आज तुमने मेरी जान बचाई। मैं दयनीय स्थिति में था प्यास के कारण। कल से मैं तुम्हारा साथ दूंगा। हम जानवर हमेशा एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। हमें एक दूसरे की मदद करनी चाहिए जरूरत के समय में। कहानी का नैतिक हम नहीं होना चाहिए कठिन समय के दौरान धैर्य खो दें। हमें अपनी बुद्धि का उपयोग करना चाहिए और समस्याओं का समाधान।
This is the end of moral stories in Hindi for class 7 with pictures
7. moral stories in Hindi for class 8
मैजिक पेंसिल कुशाल नाम का एक लड़का एक गाँव में रहता था। उसे ड्राइंग करना बहुत पसंद था। उन्होंने नुकीले पत्थरों और छोटी छड़ियों का इस्तेमाल किया गीली मिट्टी और रेत पर आकर्षित करने के लिए। उसके पास पैसे नहीं थे कागज और पेंसिल खरीदें। वह हमेशा यही कामना करता है उसके पास एक पेंसिल थी, जिसके साथ वह ... ... खूबसूरत तस्वीरें खींचते हैं। उन्होंने हमेशा तस्वीरों को भावुक किया। एक दिन जब वह ड्राइंग कर रहा था वह एक बूढ़े व्यक्ति से मिला। उसने कुशाल को एक पेंसिल दी और कहा ... आपको केवल चित्र बनाना चाहिए इसके साथ गरीब लोगों के लिए। अगर आपको कभी मेरी मदद की जरूरत है मुझे कॉल करने के लिए इस पेंसिल का उपयोग करें। यह कहने के बाद बूढ़ा गायब हो गया। कुशाल बहुत खुश था। उसने एक आम को पेंसिल से दबा दिया। वाह! यह अद्भुत है। आम असली आम में बदल गया। उसके बाद उन्होंने एक कुत्ते को पकड़ लिया। यह एक वास्तविक कुत्ते में भी तब्दील हो गया। यह क्या है? यह एक जादुई पेंसिल है। बहुत बहुत धन्यवाद, पुराने चाचा। मैं हमेशा आपके शब्दों को याद रखूंगा। कुशाल ने अपनी पेंसिल से खाना खिलाया। यह वास्तविक भोजन में भी तब्दील हो गया। उसने अनाज, फल, कपड़े खाए अपने माता-पिता के लिए। वे सभी वास्तविक चीजों में बदल गए। कुशाल ने चीजों की तस्वीरें खींचीं जरूरत है कि गरीब लोगों को ... ... और उन्हें दे दिया। गाँव वाले बहुत खुश थे कुशाल के साथ उन्होंने गरीबों की मदद की। राजा ने उसके बारे में सुना। उसने कुशाल को बुलाया और आदेश दिया ... शाही बगीचे के लिए एक सोने का पेड़ बनाएं। मुझे अपनी पेंसिल दो। महामहिम, आप बहुत अमीर हैं। मैं केवल गरीब लोगों के लिए तस्वीरें खींचता हूं। राजा को गुस्सा आ गया। उसने आदेश दिया कि उससे पेंसिल छीन ली जाए। उसने सोने का पेड़ बनाना शुरू किया। लेकिन सोने का पेड़ दिखाई नहीं दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया चित्र बनाना। लेकिन यहां तक ​​कि उनकी ड्राइंग वास्तविक में नहीं बदल गई। राजा गुस्से में था। कुशाल, मेरी बात सुनो। आपको वह चित्र बनाना है जो मैं चाहता हूं कि आप ड्रा करें या मैं आपको कैद करूं। कुशाल ने सोचा अगर उसने राजा की अवज्ञा की ... ... वह उसे सलाखों के पीछे डाल देगा ... ... और वह नहीं होगा गरीबों की मदद करने में सक्षम। वह बहुत होशियार था। उसने पेंसिल उठा ली और बूढ़े आदमी की तस्वीर खींची। बूढ़ा उसके सामने प्रकट हुआ। उसने राजा के साथ तर्क करने की कोशिश की। नमस्कार, महामहिम। आपके पास कमी नहीं है धन और धन। लेकिन कुशाल बनाने की कोशिश कर रहे हैं गरीब लोग खुश। आपने उससे पेंसिल छीन ली लेकिन इसने आपकी इच्छा पूरी नहीं की। कोई और नहीं ला सकता जीवन के लिए चित्र। कुशाल के समर्पण को देखने के बाद उनके काम और उनकी ईमानदारी के प्रति ... ... मैंने उसे पेंसिल दी। राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ। उसने बूढ़े से पूछा और कुशाल ने उसे माफ कर दिया। बूढ़ा गायब हो गया। राजा ने कुशाल को पुरस्कृत किया। कहानी का नैतिक वह है हमें अपना काम करना चाहिए ... ... ईमानदारी से और समर्पण के साथ। लोगों को धोखा देना गलत है हमारी स्वार्थी इच्छा को पूरा करने के लिए।
This is the end of moral stories in Hindi for class 8.
8. moral stories in Hindi for class 9

 किड्स चैनल में आपका स्वागत है मो और जो साथ बस की सवारी ले रहे हैं दोनों सो जाते हैं वे उठते हैं क्योंकि बस टूट गई है नीचे क्या हो रहा है मुझे लगता है कि बस टूट गई है ओह बच्चों को शांत करो चलो एक खेल खेलते हैं जब हमारे ड्राइवर बस की मरम्मत हो जाता है कैसे एक कहानी के बजाय ओह हाँ मुझे पता है एक अच्छा मैं आप सभी को बता सकता हूं ठीक है जो हमें बताओ वन की किताब वन्स अपॉन ए टाइम इन ए जंगल में एक लड़का रहता था मोगली नाम दिया लेकिन मोगली कोई साधारण लड़का नहीं था हालाँकि वह एक पुरुष-बच्चा था भेड़ियों द्वारा खरीदा गया और एक पैंथर द्वारा जंगल के तरीके सिखाए जाते हैं बघीरा और भालू जिसे बल्लू कहा जाता है आपको अपने भय मोगली के पास जाने देना चाहिए जंगल के साथ एक हो जाओ और जंगल को तुम्हारे साथ एक हो जाना है हाँ बघीरा लेकिन क्या होगा अगर मैं दोनों को मिला दूं मुझमें और जंगल में सबसे अच्छे क्या तुमने एक शब्द नहीं सुना है कि मैंने क्या किया है कहा कि तुम कौन हो और बन जाओ जंगल ऐसे कैसे हो सकता है मैं कुछ होने से कैसे रोक सकता हूं मैं इसे क्यों रोकूं हर कोई इतना डरता है कि मैं क्या हूं शायद यह समय है जब हमने उसे इसके बारे में बताया आदमी गांव और उसका परिवार सब ठीक है फिर मोगली तुम्हें पता है कि भेड़िया पैक विशेष रूप से रक्षा और एक हत्यारा है तुम्हें खरीदा है, लेकिन तुम एक आदमी के बच्चे हो आपका परिवार बाहर एक गाँव में रहता था जंगल में एक रात शेर खान ने हमला किया वह गाँव जो शेर खान है वह है अपने परिवार और पूरे आदमी का कारण गाँव मर गया वह मतलबी शिकारी है यह जंगल कभी देखा है और वह आपको खाने में विशेष रुचि है जिस रात उसने आप पर गाँव पर हमला किया बस एक बच्चा था ग्रामीणों ने उसे मारने की कोशिश की आग की जगह आग ने भस्म कर दिया पूरे गाँव में तुम्हारे पिता बच गए तुम्हारे साथ जंगल लेकिन शेर खान उसे पकड़ा और उसे मार डाला लेकिन इससे पहले नहीं कि तुम्हारे पिता जले थे उसका चेहरा और उसे एक आंख में अंधा कर दिया उसके बाद से शेर खान वापस नहीं आया जंगल के इस हिस्से के लिए लेकिन उसकी आपके खून की प्यास नहीं बुझी अभी भी बस एक आंकड़ा पीछे दिखाई दिया उन्हें यह शेर खान था यह समय आप के बारे में था लड़के को कहानी इस तरह से बताई वह जानता है कि उसके लिए क्या चल रहा है मोगली राणा बाघेरा और शेरे खान कैलाश जबकि बल्लू और मोगली दौड़ते हैं आपने शायद आज उन्हें बचा लिया है Kiera, लेकिन आप की रक्षा के लिए वहाँ नहीं होगा हमेशा एक रास्ता या दूसरा मैं करूँगा यदि आपके पास है तो मुझे उसकी परवाह नहीं है भेड़िया या जंगल ने भी मुझे रोकने की कोशिश की हालांकि शेर खान उस दिन पीछे हट गए बघीरा को पता था कि इसमें सच्चाई है उनके शब्दों के रूप में वह वापस चला गया भेड़िया की मांद ने सोचा कि कोई नहीं है जिस तरह से वह मोग ली की रक्षा कर सके सदैव शेर खान वापस आ गया है और वह नहीं करेगा बाकी जब तक उसके पास मोगली है, तब तक उसके पास है उस दिन पूरे जंगल को धमकी दी कभी नहीं आएगा हम नहीं डाल सकते हैं मेरी वजह से बाकी परिवार खतरे में हैं वहाँ एक रास्ता होना चाहिए बघीरा वहाँ आदमी गांव है जंगल के बाहर फिर से बसे हाँ क्या समय है मोगली अपने लोगों के पास वापस चला गया लेकिन आप मेरे लोग हैं यह जंगल मेरा है लोगों के पास इस पर चर्चा करने का समय नहीं है बघीरा आपको मोगली वापस ले जाएगा आदमी गांव की सुरक्षा वापस
हालांकि मोगली जाने के लिए अनिच्छुक शुरू होता है बघीरा के साथ वापस चलना तभी शेर खान उन पर फिर से हमला करता है वह बघीरा को अपने रास्ते से बाहर फेंक देता है और फिल्म में बदल जाता है यहाँ हम फिर से आदमी-बच्चे हैं कोई नहीं है आपकी सुरक्षा के लिए अब हाँ यह समय है मिले और समय जो मैंने पूरा किया पिता ने कमजोरों के लिए बड़े शब्द शुरू किए थे Manchild मोगली को याद है कि बघीरा के पास क्या था उसे अपने डर से जाने देना सिखाया और जंगल के साथ एक हो गया इसलिए जैसा कि शेर खान ने उस पर फेंका वह पास के पेड़ की शाखा पकड़ लेता है और झूल जाता है दूर जंगल के बंदरों की तरह आश्चर्यचकित शेर खान चट्टान से गिर जाता है और उसकी मौत क्या आप ठीक हैं बघीरा हां मैं आपके पास हूं आज अपने साथ एक बड़ा काम पूरा किया उपस्थिति मन और साहस और कोई नहीं कर सकता अब आपको इस जंगल से अलग करते हैं बहुत अच्छी साहब जो एक प्यारी कहानी थी और सही समय - बस की मरम्मत की जाती है और हम जाने के लिए तैयार हैं
This is the end of moral stories in Hindi for class 9.
I think you might have liked this Best Top 10 new moral stories in Hindi with pictures for class 1,2,3,4,5,7,8,9, students.

Post a Comment

0 Comments