8 Short story in hindi with pictures for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10

8 Best short story in Hindi with pictures for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10. these all stories are written in the Hindi language and also useful for teachers and school students.

The following are the 8 Short story in Hindi with pictures.
  1. दो बर्तन
  2. गधा और परिवार
  3. जादुई पेड़
  4. अच्छा भूत
  5. एकता में बल 
  6. चालाक लोमड़ी
  7. आई एम द प्रिटी
  8. खरगोश और कछुआ
short story in hindi short story in hindi for class 1, short story in hindi for class 5, short story in hindi with pictures, short story in hindi love, short story in hindi for class 8, short story in hindi for class 6, short story in hindi for class 10, short story in hindi for class 7.
short story in Hindi

Short story in Hindi with pictures written here.

1. दो बर्तन (short story in Hindi for class 1)

 बहुत समय पहले वे एक कठिन काम करने वाले कारीगर के नाम से रहते थे, जिसका नाम मुझे लगता है या तो बंधे हुए दो बर्तनों में अपने मकान मालिकों के घर तक पानी ले जाएं लॉग के एक पॉट लीक हो रहा था जबकि दूसरा पॉट सही था एक दिन जैसा कि मेरा हमेशा का पानी ले जाने वाला सही बर्तन लीक करने वाले पॉट हा से कहा हा हा हा आप टूट गए हैं और कोई फायदा नहीं हुआ मालिक आप आधे से अधिक बर्बाद करते हैं कि वह

 कितना पानी वहन करता है मैं अधिक उपयोगी हूं I मैं उससे ज्यादा मददगार हूं, जितना आप महसूस कर रहे हैं कि मैं आपसे श्रेष्ठ हूं हर समय आभार और यह लीक से संबंधित है और इसलिए छोटे बर्तन को महसूस किया बहुत बुरा है कि यह मिया होने के लिए उपयोगी होने में सक्षम नहीं है, यह शर्त है कि यह शर्मिंदा है सही जगह की तरह पानी नहीं ले जा सकता एक दिन 20 मेयर पानी लेकर जा रहे थे, जैसे लीक करने वाले बर्तन ने उनसे

 कहा तुम माया बनो, कृपया मुझे एक बेहतर एक के लिए विनिमय करें जो उन्होंने कहा लेकिन यह क्यों जारी रहा ऐसी चीजें जो मैं पूरा पानी नहीं ले पा रहा हूं मुझ में दरार यह लीक कर रहे हैं मैं आप के लिए एक बोझ हूँ और मैं कोई फायदा नहीं बी माया का हूँ इसके दुख को उन्होंने कहा कि दोषों पर बुरी नज़र नहीं है आप के बगल में झूठ बोलना जिज्ञासा के साथ उत्तेजित करना है यह उन्हें देखकर बहुत रोमांचित हुआ, फिर हम कह 

सकते हैं कि यदि आप इसे देखते हैं जब मैं पानी ढो रहा हूं तो धमाके केवल आपकी तरफ ही हैं, दूसरी तरफ नहीं मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि जो पानी आप लीक कर रहे हैं, वह उन फूलों में जा रहा है इसका मतलब है कि आप केवल उन भूखंडों पर पानी डाल रहे हैं जो आप अभी भी प्रार्थना कर रहे हैं यदि यह तुम्हारे लिए और पानी अद्वितीय नहीं था भगवान को भेंट करने के लिए कोई ग्लास नहीं होगा क्या आप देख रहे हैं कि अब मैं 

लीक होने वाले पॉट के समय के लिए कितना उपयोगी हूं परिपूर्ण पॉट ने बात सुनी और अपने व्यवहार के लिए बहुत खेद महसूस किया जिसके लिए उसने माफी मांगी लीक पॉट बात मुझे माफ कर दो मेरे दोस्त मैंने तुम्हारा अपमान करके तुम्हारा अपमान किया है कमजोरी मुझे अपनी गलती का एहसास है उसने सुना होगा यह सब आप दोनों का जवाब है मेरे लिए उपयोगी है जब आप एक साथ होते हैं तो चलो एक दूसरे के साथ चिपके रहते हैं और खुशी से काम करते हैं सबक सीखने के बाद कभी भी हमें इसका मजाक नहीं बनाना चाहिए उनकी कमजोरियां हम केवल एक दूसरे की मदद कर सकते हैं और पाने के लिए मजबूत हो सकते हैं |
moral of this short story in hindi for class 1

2. गधा और परिवार (short story in Hindi for class 5)

 होली पुरिम नाम के एक गाँव में वे एक संस्कार के जोड़े और रहते थे लक्ष्मम्मा उन्होंने मेरे रहने के लिए किया एक दिन जब वे काम से घर लौट रहे थे, तो उन्हें लगा कि उन्हें करना चाहिए अपने काम में उनकी मदद करने के लिए एक गधा प्राप्त करें लक्ष्मम्मा सहमत हुए वे हमारे शहर गए और उनके मार्ग पर गदहे को पानी पिलाया गया और गदहे ने देखा और बताया उसके आसपास उसकी पत्नी मुझे नहीं लगता कि आपके लिए बहुत काम 

बचा होगा नट मामा को खिलाया वही एक अजनबी उनके रास्ते में आया और उन्हें प्यार करता था यात्रा करने के लिए गधे की पीठ पर थूकने के लिए नहीं दंपति ने एक दूसरे के लिए चेहरे उतारे जो उन्होंने तुरंत पीछे की तरफ झुका दिए थे गधा जिस सवारी का आनंद ले रहा था, उसके साथ एक और अजनबी आया और चिल्लाया कि तुम क्या कर रहे हो तुम्हें एहसास है कि यह कितना दर्द होता है आपको दंपति के आसपास ले जाने के लिए 
गधा फिर से चौंक गया था लक्ष्मम्मा एहसास हुआ कि उन्होंने जो किया है, वह अपने पति से कहा कि वह सही है वह दोनों नहीं है हम पर चढ़ गए और गधे को सुना जब से तुम मेरे लिए भगवान की तरह हो मैंने तुम्हें उस पर बैठने दिया बाकी यात्रा के लिए वह बैठे रहे जबकि लक्ष्मम्मा ने अभी तक बुक किया था एक और अजनबी ने साथ आकर संकीर्तन में कहा कि तुम सच में भाग्यशाली हो आदमी हर दिन ऐसा नहीं होता है कि एक पत्नी 

इसके बजाय सारी मुसीबतें झेल ले पुरुष की बात सुनकर लक्ष्मणमा को गुस्सा आ गया उसने कहा कि उसे गधे से उतरना है, जियांग कोरिया हैरान था और कहा लेकिन तुमने अभी कहा कि मैं तुम्हारे लिए भगवान की तरह था लेकिन वह वैसे भी नीचे उतर गया, जो वह नहीं चाहता था जब वे चल रहे थे, तो उन्होंने देखा कि एक आदमी उन्हें देख कर हँस रहा है उसे और पूछा कि वह क्यों हंस रहा था उसने कहा कि मैं हंस रहा था क्योंकि यह दिखता है जैसे आपकी पत्नी हर समय आप पर हावी रहती है - और इसलिए वह गधे के पास पहुंच गई - दंपति ने तब महसूस किया कि यह एक गलती की तरह प्रतीत होगा चाहे कोई भी हो उनमें से दो गधे पर बैठ

 गए इसलिए संकारिया ने फैसला किया कि वह उसे ले जाएगा उसके कंधे पर गधा दूसरे रास्ते में टकराया पंडित ने अपने गाँव से संन्यासी को गधे को ले जाते देखकर आश्चर्यचकित किया उसके बारे में पूछा तो उन्होंने उसे सारी कहानी बताई और पूछा उनकी राय के लिए उन्होंने जवाब दिया बेटा कोरिया हम जो कुछ भी करते हैं उसे बुद्धिमानी से और ईमानदारी से करना चाहिए न कि इस डर से कि क्या करें दुनिया इसके बारे में कहेगी कि लोग हमेशा वही कहेंगे जो वे देखना चाहते हैं और इसे हमेशा सच नहीं होता है इसलिए जब हम कुछ करते हैं तो हमें खुद से सोचना पड़ता है अन्यथा यह हम होंगे जो गधे के लिए काम करेंगे लेकिन इसके शब्द उन्हें 

बनाते हैं लगता है कि उन्हें एहसास हुआ कि दोनों के कुछ करने से पहले उन्हें कैसे सोचने की ज़रूरत है आप के रूप में बाकी सही सबक के लिए गधा के पीछे किया है जो उन्हें यह देखने के लिए कि जब आप कुछ भी करने से पहले अपने लिए सही सोचते हैं 
moral of this short story in hindi for class 5

3. जादुई पेड़ (short story in Hindi with pictures)

 बहुत पहले एक नाम का आदमी रहता था मलाया वह हर दिन जंगल में जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करता था और उसे बेच देता था जीवित उसी गाँव में एक बरगद का पेड़ था, यह कोई साधारण बरगद नहीं था पेड़ लेकिन ओह वास्तव में यह एक डर है जो इसके पास आया और इस्तेमाल किया उन्हें भी खाओ उन्होंने देखा कि मरीज एक कंटीली झाड़ी में फंसा हुआ है, वे उसकी मदद के लिए रो रहे थे उन्होंने कबूतरों के लिए बुरा महसूस किया और उन्हें बचाया कि उन्होंने उसे फांसी पर लटका दिया दिल से कहो कि आपने हमारे जीवन को बचाया मलाया हम आपके अच्छे को कभी नहीं भूलेंगे डेड मलाया अपने द्वारा चलाए गए पक्षियों को बचाने के लिए खुद से बहुत

खुश थे आग अनजाने में भूल गई कि वह किसलिए आया था और वह रास्ता नहीं जानता था कि अंधेरे जंगल में किस रास्ते से जाना है और नीचे बैठ गया उसका पेड़ यह बिली बरगद के पेड़ के अलावा कुछ भी नहीं था लेकिन वह नहीं जानता था कि उसने खुद सोचा कि अब मैं घर कैसे जाऊं, आसपास कोई नहीं है मैं पहले कभी यहां नहीं आया और देर हो रही है - इस बीच बरगद का पेड़ इंसानों की गंध के साथ बेचता है, मैं हंसी मलाया में फट गया मारे गए और कहा कि ली जो है, मिलाते हुए यह मुझे शक्तिशाली बरगद का पेड़ है जो आपने मेरे बारे में सुना

होगा ओह माय गॉड वह है तुम हाँ, यह तुम्हारा आखिरी दिन होने जा रहा है जब से मैं एक इंसान था तब तक यह रहा एक ब्रेक पास्ट के लिए और इसलिए यह जड़ों में झूल गया और उसे पकड़ने की कोशिश की मलाया मदद के लिए रोते हुए अपने जीवन के लिए दौड़ीं कि वास्तव में उन दोनों को बदल दिया कबूतर के एक दृश्य से कबूतरों ने देखा उन्होंने सोचा कि वह आदमी मलाया की तरह दिखता है जिसने हमारी जान बचाई, हमें उसकी

 मदद करने के लिए मिला बाहर भी चलो वे मलाया और पेड़ का अनुसरण करते हुए उनके पास गए और कहा डरो मत मलाया हम यहाँ हैं तुम्हें बचाने के लिए जैसा कि हम कहते हैं कि उन्होंने तौलिया पकड़ा उनके पैरों के साथ उनकी गर्दन में और उन्हें उनकी मदद से उनका अनुसरण करने के लिए कहा ऐसा कर रहा था बरगद का पेड़ चिल्ला रहा था यहाँ मलाया होगा मेरे पास से बचने के लिए किसी भी तरह उसे एक गाँव में नहीं ले जाया गया

 मंदिर में बरगद के पेड़ को देखकर डर गया कि मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकता इसके अंदर यह गुस्से में कहा कि आपने मुझे मेरी कमजोरी पर मारा और बच गए लेकिन वहाँ है अगली बार जब मैं तुम्हें पाऊंगा तो कोई बचत नहीं करेगा और गायब हो गया मलाया को धन्यवाद दिया कबूतरों ने अपनी जान बचाने के लिए कबूतरों को कहा कि चिंता मत करो इसके बारे में मलाया यह केवल आपकी दया है जिसने आपको बचाया है और आप एक अच्छा काम करने के लिए सबक को दूर करने के लिए हमेशा आपके पास लौट आएंगे किसी न किसी रूप में हमेशा एक दूसरे के प्रति दयालु और मददगार रहें |
moral of this short story in hindi with pictures -

4. अच्छा भूत (short story in Hindi love)

 जूता पुरीम के गाँव में वे कुली के नाम से रहते थे जो उनके द्वारा बनाई गई फली में बहुत लोकप्रिय था पास के गाँव के वे बहुत मेहनती व्यक्ति थे जो कई बार भूल गए अपने काम में खोए हुए भोजन के लिए वह कभी भी पैसे के लिए लालची नहीं था और बहुत खुश था एक दिन उसने जो कमाया था, जब वह दो हिस्सों में व्यस्त था, जिसमें से दो आदमी उसके पास आए पड़ोसी गाँव तुम हो मुहम्मद हाँ और तुम हो कि वे तुम्हारे पास से आए हैं पड़ोसी गाँव क्योंकि हमने तुम्हारे काम के बारे में बहुत कुछ सुना था आपको हमारे गाँव में समारोहों के लिए तीस भागों 

को पढ़ने की आवश्यकता क्या है विश्वास हमने आपके कौशल के बारे में सुना है और हमें लगता है कि आप जो काम कर रहे हैं उसके लिए आप सही हैं आप सज्जनों के प्रति आभारी हूं कि मैं आपके इच्छित भागों को बना सकता हूं लेकिन आपके पास केवल 15 दिन हैं धिक्कार है कि हम भगवान को हमारे प्रसाद को उन हिस्सों में प्रस्तुत करते हैं ताकि आपको होना चाहिए उनके साथ बहुत सावधान निश्चित रूप से सज्जनों मैं उन्हें बनाने की 

कोशिश करूंगा यदि संभव हो तो पहले इस पैसे को कच्चा खरीदने के लिए अग्रिम रूप से जांचें आपके द्वारा काम खत्म करने के बाद मैं आपको बाकी का भुगतान करूंगा प्रतिष्ठित परियोजना जिसे आप जानते हैं, कृपया बहुत ध्यान रखें मैं आपसे सबसे अच्छा वादा करता हूं सज्जनों को डर नहीं था कि दो आदमी निकल गए और महावीर व्यस्त हो गए अपने काम के साथ के रूप में वह काम कर रहा था [संगीत] एक बहुत ही भूखा भूत उसके पास से गुजरा क्योंकि भूत भूख से मर रहा था यह महावीर का लंचबॉक्स है। इसने बॉक्स को पकड़ा और भूत को खाना शुरू किया बूढ़ा खुद इस भोजन का स्वाद चखता है यह बहुत भाग्यशाली आदमी होना चाहिए खाना खत्म करके इसने बॉक्स को ठीक उसी जगह पर रखा जहाँ यह था और चुपचाप छोड़ दिया गया था 

महावीर ने अपने दोपहर के भोजन के लिए काम से एक ब्रेक लिया, जिसे उन्होंने खाली बॉक्स और देखा भगवान ने मेरी मदद की मैं कितना भुलक्कड़ हूं मैं पहले से ही अपना भोजन था लेकिन मैं पिता हूं कि मैं उसके पास था और इसलिए वह काम पर वापस चली गई और अगले दिन उसके पास लड़कियां आईं मैरी का दोपहर का भोजन फिर से और वह फिर से इसके बारे में भूल गया [संगीत] महावीर ने दो दिन में काम समाप्त कर दिया मेले के आरंभ में ईश्वर का धन्यवाद, मेरा मतलब था कि सभी 30 भाग सफलतापूर्वक मैं पूछूंगा उन्हें कल मेरी अच्छाई लेने के लिए आने के लिए मामा बहुत कुशल है और वह भोजन के बारे में भी नहीं सोचता है कि वह कब काम कर रहा है एक दृढ़ संकल्प और इसलिए इसने महावीर की बुरी किस्मत को सिखाया जो कि भारी बारिश हुई 

उस रात बारिश के कारण महावीर पेड़ पर आ गए उस हिस्से को बेचने के बाद आपको जो पैसा मिलेगा, उसके बारे में सोचकर लोगों को बिगाड़ दिया और हे भगवान बहुत निराश थे उन सभी को क्या नुकसान हुआ, मैं ग्रामीणों को बताता हूं कि अब वह चला गया घर के बारे में सोचकर कि अब उनका सामना कैसे करना है, इस बीच एक ग्रामीण आ गया उसे अभिवादन माँ यहाँ अपने वेतन के बाकी ले लो आपके हिस्से उत्कृष्ट गुणवत्ता के थे, हम उनसे बहुत खुश हैं और इसलिए उन्होंने लिया महावीर महावीर को भुगतान करने के बाद कुछ हिस्सों को अपने बारे में सोचा लेकिन सभी बर्तन बर्बाद हो गए कि ऐसा कैसे हुआ कि वह पेड़ पर चढ़ गया पल में किसी भी सुराग और सही देखने के लिए तट से बाहर दिखाई दिया यह कहा कि मैं हूँ Mojave आप सोच रहे हैं मैं कौन हूँ 

मैं लड़कियों से भरी जगह हूँ लेकिन तुम चिंता मत करो मैं तुम्हें नुकसान नहीं पहुँचाऊँगा लेकिन कौन क्या आप जानते हैं कि आप मेरा नाम कैसे जानते हैं? आपके लंच सहित मारियो के बारे में सब कुछ मुझे भी पता है कि कैसे कड़ी मेहनत कर रहे हैं आप और बर्तन के बारे में हाँ मैं उन्हें बंद कर दिया [संगीत] [तालियाँ] बहुत बहुत धन्यवाद यह बहुत मददगार था मुझे समझ में नहीं आया कि आपको कैसे चुकाना है ओह, लेकिन आप मुझे हर दिन दोपहर का भोजन लाकर क्यों नहीं कर सकते हम भूतों को स्वादिष्ट भोजन का आशीर्वाद नहीं देते हैं, जैसे आप इंसानों ने मुझे दिया है इन दिनों अपना दोपहर का भोजन खा रहे हैं तो आप क्या कह रहे हैं यह निश्चित रूप से मैं अब से आप दोपहर का भोजन ला सकते हैं पर मैं हम दोनों के लिए दो बक्से ले जाऊंगा, बीयर नहीं और लड़कियां साझा करेंगी 
moral of this short story in hindi love -
5. एकता में बल (short story in Hindi for class 8)
 एकता बहुत पहले से है, गायों के लिए एक सुंदर गाँव में रहते थे जहाँ वे रहते थे दोस्ती और सद्भाव से बना एक बंधन वे हमेशा एक टीम थे और करते थे सब कुछ एक साथ एक दूसरे से प्यार करते थे और हमेशा एक दूसरे की पीठ थपथपाते थे उनकी एकता के डर से गांव के किसी अन्य जानवर ने गिरोह के चार लोगों को परेशान नहीं किया राजा के एक दिन भोजन की तलाश में वे हर सुबह जंगल जाते थे जंगल के शेर ने अपनी नज़र गायों पर रखी यह अपने आप को अच्छा भगवान कह रहा था इन गायों को एक मौका दिया स्वादिष्ट लग रहा था मुझे वहाँ

 से भागने नहीं होगा उन्हें और इसलिए शेर बेसब्री से गायों से नर पाने के लिए एक दिन का इंतज़ार कर रहा था एक सुबह गाय आमतौर पर चर रही थीं और शेर उसे बनाना चाहता था उस उद्घाटन का सबसे अच्छा उपयोग यह एक बार में उन पर था, लेकिन गायों ने हमले को महसूस किया असली तेज और वापस लड़े शेर के सामने एक मौका नहीं था चार गायों और ब्रांटफोर्ड की ताकत उसके जीवन में एक लोमड़ी इन सभी को देख रही थी इतनी दूर से शेर गायों के साथ लड़ाई से बुरी तरह से पीड़ित नहीं था गाय जैसे जानवर से ऐसी ताकत की उम्मीद

 नहीं की थी यह कहते हुए वह खुद को पवित्र मूसा कह रहे थे कि वे मुझे मजबूत कर रहे हैं उन निर्दयी प्राणियों को लुगदी में दर्द हो सकता है बस मुझे मार डालो फॉक्स घायल झूठा यह यात्रा पर देखा करने के लिए एक यात्रा का भुगतान करने के लिए आया था शेर यह है कि तुम मेरे प्रभु मेरे दिल को इस तरह से देखकर डूब जाते हो, यह उतना ही बुरा है अगर जंगल के राजा को इस तरह के दर्द से बचाया जा सकता है तो उसे क्या हो सकता है 

जंगल में बाकी जीवों की सुरक्षा उन गायों ने की जो आपके खिलाफ थीं और उन्हें इसकी कीमत चुकाने की जरूरत है, मुझे लगता है कि मेरे पास सिर्फ सही योजना हो सकती है तुम्हारे लिए शेर ने उसे सुना लेकिन बदले की कार्रवाई के लिए आत्मा नहीं थी लेकिन फॉक्स जानता था कि शेर को एक मजबूत धक्का की जरूरत है, यह कहने लगा कि आपको जरूरत है मुझे समझो मेरे स्वामी उन गायों को एक और दिन सांस नहीं ले सकते उन्हें 

लगता है कि वे अजेय हैं, लेकिन वे संयुक्त राष्ट्र नहीं हैं, बल्कि विभाजित हैं गिरते हुए लक्स पर फॉक्स शब्द चमत्कार हो गया क्योंकि यह हमारे साथ चला गया उन दिनों फॉक्स ने गायों में से एक को अकेले पड़ा पाया और कूद पड़ा खुशी हुई कि वह गाय के पास गया और वहाँ नमस्ते कहा अपनी दौड़ की वीरता और बाहुबल के बारे में शक्तिशाली जीव कहानियां गूँज रहे हैं जंगल तुम शहर की बात कर रहे हो सिवाय इस बात के कि गाय है के 

रूप में यह पूछा कि यह क्या है यह अच्छी तरह से है यह सिर्फ इतना है कि मैंने आपके एक मित्र को सुना आपको यह कहते हुए कि आप उस गिरोह के डमी हैं जो वे सबको बता रहे थे कि आप कुछ भी नहीं करते हैं 

लेकिन खाते हैं और सोते हैं मुझे बुरा लगा और मैंने सोचा कि आपको पता होना चाहिए गाय के लिए यह सुखद नहीं था कि दूसरी गायों पर फॉक्स ने वही चाल चली बहुत दक्षिण ने फॉक्सवर्थ में दिया वे एक-दूसरे पर कम भरोसा करने लगे दिन वे एक दूसरे को चोट पहुँचाते हैं और अकेले ही खत्म हो जाते हैं शेर जो एक दिन के लिए इस तरह इंतजार करता था उसने अपना बदला लिया इसके बाद उसने एक गाय को खा लिया दूसरे हम उसके चेहरे पर बुरी हंसी फॉक्स कर सकते थे बचे हुए और खुश थे इसलिए बच्चे इसीलिए कहते हैं कि यूनाइटेड यू जीत और विभाजित आप अपने दोस्तों के लिए गिर जाते हैं और देखते हैं कि आप कितने महान हैं जब आप एकजुट होते हैं |
moral of this short story in hindi for class 8 -
6. चालाक लोमड़ी (short story in Hindi for class 6)
 बहुत समय पहले एक गाँव में एक गाय रहती थी हर दिन गांव से दूर जमीन पर चरता है और घर चला जाता है यह दिल से निर्दोष था और सभी को आसानी से एक दिन पर भरोसा था, क्योंकि यह प्रमुख था खाने के लिए यह लोमड़ी के साथ मिला फॉक्स ने गाय से पूछा कि वह कहां जा रही है गाय ने कहा कि यह फॉक्स गांव के बाहरी इलाके में लांस जा रहा था पूछा कि क्या आप उस भाग बेली गाय पर हाँ लिखा है फॉक्स ने जवाब दिया लेकिन जब आप बहुत सारे फार्म में हैं तो आप इतना वादा क्यों करते हैं गाँव तुम यहाँ खा सकते थे गाय ने उत्तर दिया  फ़ॉन्ट पर चराई बहुत गलत है मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा अगर मैं फॉक्स ने कहा कि डर नहीं तो किसान मुझे अच्छी बीट देगा ऐसा कुछ नहीं होगा अगर तुम मेरे साथ आओ तो मैं तुम्हें कुछ दूंगा रसदार मकई गाय ने किताब के साथ जाने से इनकार कर दिया और दूर खींच लिया [ गाय और लोमड़ी रोज मिलते थे और दोस्त बन जाते थे धीरे-धीरे एक दिन फॉक्स ने इस बार सोफे पर कहा कि हमारा जश्न मनाओ दोस्ती मैं तुम्हें एक दावत देना चाहूंगा आप क्या कहते हैं कि गाय ने अच्छी तरह से पूछा था कि यह फॉक्स ने उत्तर दिया था कि हम हमारे को देखते हैं कॉर्नफील्ड हाल ही में वे वास्तव में स्वादिष्ट लग रहे थे हमें वहाँ जाना चाहिए गाय नहीं थी विचार की तरह वह पकड़ा हो रहा है यह करने के लिए लोमड़ी ने कहा कि अच्छी तरह से तो मैं जाऊँगा जब आप गाय के बाहर प्रतीक्षा करते हैं तो फोरम में और आपको गाड़ी मिल जाती है वे एक साथ मंच पर गए और लोमड़ी के बाहर इंतजार कर रही गाय अंदर चली गई और उसने खाना शुरू कर दिया जैसे वह नहीं था गाय के साथ लौटने से गाय अधीर हो रही थी, इसलिए वह जोर से चिल्लाई सुनने के लिए फॉक्स अपनी तिथि के रूप के बजाय उसने गाय को मकई को चोरी करने के लिए गलत समझा जब वह गाय का पीछा करता है तो उसे एहसास होता है कि यह किस तरह से किया गया है बुरी कंपनी सीखने के लिए थोड़ा सा बॉक्स और बुरे दोस्त हमेशा हमें जमीन में उतारेंगे मुसीबत यह है कि चलो अच्छे से दोस्ती करें लोग और इस तरह अच्छे के रूप में भी पहचाने जाते हैं | moral of this short story in Hindi for class 6 -

7. आई एम द प्रिटी (short story in Hindi for class 10)
 समुद्री डाकू पाब्लो और सहयोगी की दुनिया में एक पहाड़ी पर एक साथ रहते थे कुछ दिनों के बाद कौवा और फिजियन अच्छे दोस्त बन गए लेकिन तोता सच से अपनी दूरी बनाए रखी एक ठीक दिन कौआ ने तोते से कहा अरे तोता कैमरा बहादुर दोस्त समुद्री डाकू ने व्यंग्यपूर्वक कहा हाहाहा आप मजाक कर रहे हैं मैं कबूतर के साथ दोस्त नहीं हो सकता इसे सुना और कहा लेकिन हम एक साथ रहते हैं इसलिए एक दूसरे के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार क्यों न करें तोते ने जवाब दिया कि यह हमें समान नहीं बनाता है मैं आप दोनों की तुलना में शक्तिशाली

हूं, क्रू ने जल्दी से कहा ओह वास्तव में यह कैसा है तोता जारी रखा मैं सभी पक्षियों का सबसे सुंदर हूं, हर कोई मुझे पसंद करता है जो आप जानते हैं क्या इस जवाब ने कहा कि हम जैसे लोग भी हैं तब तोते ने कहा लेकिन जब लोग उन्हें सबसे सुंदर पक्षी समझते हैं केवल मेरे बारे में सोचें कि इस भीड़ को सुनने के लिए आपको और क्या चाहिए आपकी सुंदरता पर बहुत गर्व है लेकिन जानते हैं कि असली सुंदरता किसी के दिल में है समुद्री डाकू

 घृणास्पद ढंग से उत्तर देते हुए कहते हैं कि जब लोगों को आवश्यकता होती है तो वे मेरे पास आते हैं उनके भविष्य के बारे में भविष्यवाणी है कि एक कौवा ने उत्तर दिया, लेकिन एक को मत भूलना लोगों ने हमें स्मृति में भोजन की पेशकश की उनके मृत परिवार के सदस्य कबूतर तब हर पक्षी गाता है, प्रकृति की सुंदरता से हम जोड़ता है सभी सुंदर हैं और हम सभी समान रूप से महान हैं लेकिन तोता इससे सहमत नहीं था कबूतरों ने जवाब दिया कि दुनिया में नगद केवल सुंदरता का सम्मान करता है और मेरे पास होगा यह कौवा और कबूतर के पास और नहीं था वे कहते हैं कि सांप के नीचे से गुजरते हुए वह जंगल में घुस गया, यह सुंदर पक्षी खाने के लिए है यह उस पेड़ के पास आया जहाँ नावें रह रही थीं और उसने देखा कि समुद्री डाकू उसे बहा रहा है

अपने आप से सोचा कि एक सुंदर तोता क्या होना चाहिए सांप के लिए स्वादिष्ट पेड़ पर धीरे-धीरे रेंगना शुरू कर दिया कौवा ने देखा कि जिस फ्रेम पर मैं कूदता था, वह जल्दी से एक तकनीक के अनुकूल हो गया स्पष्ट रूप से उसे तोता जाग गया इस कौवे ने इसे दूर उड़ने का संकेत दिया पीछा वे और सांप भाग गए महल दल के पास वापस आया और दिल से कहा कि यह मुझे माफ कर दो दोस्त मैं आपसे बहुत रूखा था लेकिन आपने फिर भी मेरी जान बचाई यह आपसे है मुझे एहसास हुआ कि यह किस सच्ची सुंदरता है जो केवल किसी के दिल में है कौवा ने कहा कि तुम हमेशा मेरे दोस्त बनोगे मुझे खुशी है कि तुम समझ गए कि क्या है सत्य तोते के तोते पर है और कबूतर अच्छे दोस्त बने रहे और सीखने के सबक के बाद कभी खुशी से रहे यदि आप सुंदरता जैसी चीजों से घमंडी हैं तो आप महान हैं निराशा महानता में निहित है कि हम क्या करते हैं लेकिन इसमें नहीं कि हम कैसा सर्किट देखते हैं |
moral of this short story in hindi for class 10 -

8.  खरगोश और कछुआ (short story in Hindi for class 7)
 मैं जीता मैं जीता खरगोश अचानक छू के कारण जाग गया और अपना दिखाया बेचैनी तुम और तुम्हारे सपनों ने मेरी नींद खराब कर दी बस सो जाओ कछुए ने कहा कि देखो दोस्त मैं वास्तव में एक बहुत अच्छा सपना था और उसमें मैं तुम था एक दौड़ में भाग लिया और उस खरगोश के लिए दौड़ जीत ली हा हा हा हा हा हा हँसे और आपको और आपके सपनों को जवाब दिया बस सपने देखते हैं कि वास्तविकता में क्या हो सकता है लेकिन हा, बस कछुआ क्यों तुम कुछ भी नहीं थे मैंने तुम्हें कुछ भी गलत कहा है बस ने कहा कि मुझे लगा कि खरगोश अगर हर कोई जीत सकता है तो यह मेरे जैसे लोगों की दौड़ नहीं है जीत नहीं सकते आप केवल अपने सपनों में

जीत सकते हैं टाटा ने जवाब दिया कि मेरे पास क्या कमी है, मैं भी इसे जीत सकता हूं, फिर से हंसी और कहा तुम सब कुछ आप बर्फ के लिए कर रहे हैं की कमी का जवाब दिया ठीक है चलो शुरू करते हैं दौड़ तो आपको पता चल जाएगा कि ताकत केवल जीतने के लिए आवश्यक चीज नहीं है खरगोश जवाब कछुआ आप दौड़ के लिए भी जल्दी सुबह पूरा करना चाहते हैं समान शक्ति वाले लोगों के बीच किया जा सकता है, मैं आपको इस

रूप में हारता हुआ नहीं देख सकता कछुआ में बहुत स्वाभिमान होता है, जो पहले उत्तर देता है कि चलो प्रतिस्पर्धा तो हम कर सकते हैं देखना होगा कि रेस के लिए कोई विरोध नहीं करेगा इसलिए खरगोश ने कहा कि जैसा आप चाहें ठीक है आप यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारी दौड़ यहाँ से उस पेड़ से शुरू होगी जो देखा जा सकता है हमारे द्वारा और यदि आप खो देते हैं तो वह कुछ और है लेकिन मुझे यह कहते हुए परेशान मत करो कि भविष्य के कछुए में इस तरह के पेय दो सहमत हैं खरगोशों में से दोनों ने दौड़ शुरू कर दी जगह वे पेड़ के लिए खड़े थे खरगोश जल्दी से चलना शुरू कर दिया लेकिन कछुआ ने अपनी पूरी ताकत लगा दी और धीरे-धीरे

भागना शुरू कर दिया दौड़ खरगोश पर जा रहा है कुछ दूरी तक भाग गया और उसने पीछे देखा क्योंकि यह कछुए को कुछ हद तक नहीं देख सकता है क्योंकि यह आने वाला नहीं है इसके सपने से मैं अपनी नींद से चलता हूँ और मैं बहुत थक गया हूँ तो चलो कुछ नींद आती है इससे पहले कि tuchas हा हा आता है और सो गया टाटा का बहुत जल्द आना [म्यूजिक] खरगोश को पार करके गंतव्य की ओर जाने लगा लेकिन खरगोश गहरे में था नींद कहाँ है कछुआ कुछ देर बाद गंतव्य पर पहुँच गया खरगोश जाग गया और दौड़ के बारे में याद किया और फिर से वापस देखा छूता है ओह, यह अब भी नहीं आया था ठीक है मैं देखूंगा कि यह कब खत्म होगा दौड़ और

मेरी नींद को जारी रख सकता है खरगोश रिचर्ड के रूप में यह कछुआ को देखने से पहले हैरान था उसे यह दोषी लगा और कृपया मुझे क्षमा करें मैंने आपको कुछ जीतने के लिए कम आंका केवल शक्ति और क्षमता ही पर्याप्त नहीं है जो आपने साबित किया है कि हमें करना चाहिए अपनी सफलता को बढ़ा-चढ़ाए बिना शांति से सोचें, इससे मुझे आपकी सफलता का एहसास हुआ है भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक निशान होना चाहिए ताकि उसे अपने गौरव का एहसास हो और अपनी हार स्वीकार कर ली और कछुओं की प्रशंसा की इसलिए कहानी की नैतिकता हमें दिखाई देती है कि खरगोश के साथ क्या हुआ था, इसलिए एक ही ढलान और धारा का अर्थ है कि दौड़ बिल्कुल सत्य है |
moral of this short story in hindi -

I hope you were like these short story and also read more and do comment.

Post a Comment

1 Comments

If you like these stories read more!!..