Short motivational stories in hindi for success with moral

Today we are writing a Short motivational story in Hindi for success with morals. Best short motivational stories in Hindi with moral for students. The best motivational short story in Hindi 

Motivational story

is for kids which are in there growing age to do something big in there life.

आज हम  लिख रहे हैं Short motivational story in Hindi for success with moral । छात्रों के लिए नैतिक के साथ हिंदी में सर्वश्रेष्ठ लघु प्रेरक कहानियां। हिंदी में सबसे अच्छी प्रेरक छोटी कहानी उन बच्चों के लिए है जो वहाँ बढ़ती उम्र में वहाँ कुछ बड़ा करने के लिए हैं।

1.कर्नल सैंडर्स short motivational stories in hindi with moral

short motivational stories in hindi with moral
short motivational stories in hindi with moral

कर्नल हारलैंड सैंडर्स KFC के founder का नाम तो काफी लोग जानते होंगे जो कि शायद आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं लेकिन उनकी सफलता के पीछे संघर्षो की दास्ताँ शायद आप में से काफी नहीं जानते होंगे कर्नल सैंडर्स, एक ऐसे इंसान थे जिनके पास कोई उच्च शिक्षा, Technical या Professional डिग्री नहीं थी और पास में धन भी नहीं था उन्होने जीवन भर संघर्ष किया और उम्र की तमाम बंदिशों को पार करते हुए आसमान की बुलंदियों को छू लिया उन्होने अपने अंतिम दिनों में सफलता की एक ऐसी मिसाल पेश की जो कि अपने आप में एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि हैं जब वे पांच साल के थे तब उनके पिता का देहान्त हो गया सातवीं कक्षा में ही उनको स्कूल छोड़ना पड़ा सत्रह साल की उम्र तक उन्हें चार नौकरियों से निकाला जा चुका था अठारह से बाईस वर्ष की आयु तक कंडकटर की नौकरी कि Army में गए वहां से भी निकाल दिया गया Law स्कूल में दाखिला लेने गए Reject कर दिया लोगों के Life insurance का काम शुरू किया लेकिन असफलता हाथ लगी। एक होटल में Cook का काम किया पैंसठ साल की उम्र में रिटायर हो गए रिटायरमेंट के बाद पहले ही दिन सरकार की ओर से मात्र इकसो पांच डॉलर का चेक मिला कई बार आत्महत्या करने की कोशिश तक की कर्नल सैंडर्स का अपना छोटा सा Business था लेकिन वहां पर highway बनने के कारण वह business बिलकुल बन्द हो गया कुछ ही दिनों में उनकी जमा पूँजी भी खत्म हो गई और खाने के भी लाले पड़ गये अब उनकी उम्र भी लगभग पैंसठ वर्ष हो चुकी थी वो एक शानदार कुक थे उनको चिकन बनाना अच्छा लगता था और वह चिकन पर अलग अलग experiment करते थे और उनको अपने चिकन प्रयोग पर बहुत भरोसा था वो मसाले और प्रेसर कुकर लेकर अपनी चिकन बनाने के प्रयोग की मार्केटिंग करने निकल पड़े अपनी चिकन रेसिपी Fried Chicken को अलग अलग लोगों और अलग अलग होटलों में पेश किया लेकिन ज़्यादातर लोगो ने Fried Chicken को नकार दिया आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि एक हजार नौ लोगो ने उनको रिजेक्ट कर दिया उसके बाद उनको पहली हाँ मिली तब जाकर finally उनको सफलता मिल ही गई बासठ की उम्र में उन्होंने अपने चिकन प्रयोग के साथ एक ऐसा बिज़नस खड़ा कर दिया जो आज एकसौ बीस देशों में है, अठारह हजार से ज्यादा KFC के रेस्टोरेंट्स हैं और बीस अरब डॉलर से ज्यादा एक साल की कमाई है अपने लक्ष्य को सपने को या किसी खास हुनर को पहचानिये और उनको पूरा करने की शुरुआत कर दीजिये और तब तक लगें रहें जब तक की आप सफल न हों जाएँ।

This is the end motivational short story in hindi for success i hope you were get motivation from these short motivational stories in hindi with moral.

2. सुंदर पिचाई की motivational short story in Hindi for success


motivational short story in hindi for success
motivational short story in hindi for success

मैं आपको 22 साल पहले भारत से सिलिकॉन वैली की अपनी व्यक्तिगत यात्रा के बारे में थोड़ा बताता हूं। भारत में बढ़ते हुए, आप में से कई की तरह, मैंने अपना पहला टेलीफोन एक बार 12 साल का हो गया था। मेरे मामले में यह एक रोटरी फोन था, इसलिए यह सेल्फी के लिए बहुत अच्छा नहीं था। लेकिन मुझे अभी भी अपने दोस्तों को कॉल करने, इसके साथ खेलने और कभी-कभी इसे लेने का शौक था। उस टेलीफोन ने तकनीक के साथ मेरे आकर्षण को मजबूत किया। मुझे चेन्नई में अपने माता-पिता के घर में याद है, बेल लैब में ट्रांजिस्टर के आविष्कार के बारे में पढ़ना। बेशक, उस प्रारंभिक आविष्कार ने पाया कि क्या सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है और उसमें से फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर और इंटेल और सभी कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर जैसी कंपनियां आईं, जिनका आज हम सभी उपयोग करते हैं। आप उस आविष्कार से प्रौद्योगिकी के लिए एक सीधी रेखा खींच सकते हैं, जो आज आपके ट्विटर फीड या आपके वीचैट संदेशों को अधिकार देता है। बहुत बार जब मैं छोटा था, तो आप जानते हैं कि लोग कहेंगे, आप जानते हैं कि यह व्यक्ति इस कॉलेज या किसी चीज़ में नहीं गया था और यह सड़क का अंत है। मेरा मतलब है कि जीवन इससे बहुत अलग है, और इसलिए मुझे लगता है कि आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है, अपनी उम्मीदों को बनाए रखें, अपने सपनों को बनाए रखें और उनका पालन करने की कोशिश करें और आप जानते हैं कि मुझे लगता है कि, जीवन का अधिकांश खेल आपके लिए है, नहीं आपके बाहर क्या होता है। मुझे लगता है कि इसे ध्यान में रखना और दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। मैं अभी भी एक किशोरी के रूप में स्पष्ट रूप से याद करता हूं, भीड़ वाली ट्रेन में कूद रहा हूं। चेन्नई में और 24 घंटे की यात्रा करके, IIT खड़गपुर में अपने स्कूल में भाग लेने के लिए और उस अवसर ने मेरे जीवन के पाठ्यक्रम को बदल दिया। आप पर्याप्त लक्ष्य बनाना चाहते हैं कि आप असफल हों, आप कुछ बार जानते हैं .. मुझे लगता है कि यह प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा है। वास्तव में, लैरी कहता था कि यदि आप वास्तव में कठिन चीजों पर काम करते हैं, तो आप बेहतर हैं क्योंकि आपके पास कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, अन्य उस मुश्किल समस्या पर काम नहीं कर रहे हैं। और यद्यपि आप असफल होते हैं, तो आप इस प्रक्रिया में कुछ शानदार करते हैं। मुझे लगता है कि आप जानते हैं, वास्तविक दुनिया में काम करना, मैं कहूंगा कि अच्छी तरह से गोल होना महत्वपूर्ण है, विभिन्न चीजों की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, या आप कुछ जोखिम लेना जानते हैं, आप जानते हैं, मैं लोगों को उनके जुनून का पालन करने के लिए थोड़ा प्रोत्साहित करूंगा अधिक। अपने पूरे करियर में सेट लेन का पालन करना। एक कुलीन संस्थान में कामयाबी की गारंटी नहीं है, यह बहुत मायने रखता है लेकिन यह सफलता की गारंटी नहीं देता है। और मुझे लगता है कि जीवन और जीवन के परिप्रेक्ष्य में यह एक महत्वपूर्ण मार्ग है, और आप जानते हैं, आप इसे सही गति से लेना चाहते हैं और जो आप कर रहे हैं उसका आनंद लेना चाहते हैं। मुझे पता है कि व्यवसाय बनाने के आपके सपने को आगे बढ़ाने में कितनी मेहनत लगती है। लंबे समय तक, परिवार से दूर समय, आपके द्वारा जाने वाले विचार शानदार हैं, जो बस पकड़ नहीं पाते हैं। मुझे याद है कि इस बारे में पढ़ना और सोचना, यह विचार है जो मायने रखता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ से आते हैं या आपकी पृष्ठभूमि क्या है। एक क्रांतिकारी विचार, एक शानदार आविष्कार अन्य उद्यमियों को क्रांति लाने के लिए उकसा सकता है, उद्योगों और तरीकों से आप कभी भी भविष्यवाणी नहीं कर सकते।


This is the end of motivational short story in hindi for success if you read this best motivational short story in hindi carefully you were 100% success.



I hope you were like these short motivational stories in Hindi with moral. and also read more Motivational short story in Hindi for success.

Post a Comment

0 Comments